SBI ग्राहकों को अब नहीं देना होगा ATM चार्ज! कर सकेंगे अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शंस

0
119

State Bank of India के ग्राहक अगर अनलिमिटेड फ्री ATM ट्रांजैक्‍शन चाहते हैं तो उन्‍हें अपने सेविंग्‍स अकाउंट में औसत न्‍यूनतम मासिक बैलेंस के तौर पर एक खास रकम रखनी होगी.

SBI के ग्राहकों के लिए एक अच्‍छी खबर है. अभी तक आप सिर्फ 8 या 10 बार ATM से फ्री ट्रांजैक्‍शन कर पाते थे लेकिन अगर आप अपने खाते में एक न्‍यूनतम बैलेंस हर महीने बरकरार रखते हैं तो आप ATM से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शंस कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के टॉप बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने ग्राहकों को प्रति महीने एक निश्चित संख्‍या में फ्री ATM ट्रांजैक्‍शन की सुविधा उपलब्‍ध कराएं.

खाते में मेंटेन करनी होगा एवरेज मिनिमम बैलेंस

SBI के ग्राहक अगर अनलिमिटेड फ्री ATM ट्रांजैक्‍शन चाहते हैं तो उन्‍हें अपने सेविंग्‍स अकाउंट में औसत न्‍यूनतम मासिक बैलेंस के तौर पर एक खास रकम रखनी होगी. भारतीय स्‍टेट बैंक के ऐसे ग्राहक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रुप (SBG) के ATM और दूसरे बैंकों से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शंस कर सकते हैं. आपको बता दें कि 31 अक्‍टूबर 2018 से SBI ने अपने क्‍लासिक और Maestro डेबिट कार्ड धारकों की डेली कैश विड्रॉल लिमिट 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दी थी.

इन्‍हें मिलती है ATM से फ्री अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शंस की सुविधा

State Bank Of India की वेबसाइट के अनुसार जो अकाउंट होल्‍डर 25,000 रुपये का मंथली एवरेज बैलेंस बरकरार रखते हैं उन्‍हें स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रुप के किसी भी ATM से प्रति महीने 10 फ्री ट्रांजैक्‍शंस की सुविधा मिलती है. हालांकि, इसकी कुछ शर्तें भी हैं. SBI के वैसे ग्राहक जो 1 लाख रुपये या उससे अधिक का मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन करते हैं उन्‍हें दूसरे बैंकों के ATM से भी अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शंस की सुविधा मिलती है. सैलरी अकाउंट होल्‍डर्स को SBI अपने ग्रुप बैंक के सभी ATM के अलावा दूसरे बैंकों के ATM से भी अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शंस की सुविधा देता है.

SBI से मंथली ATM ट्रांजैक्‍शन की यह है सीमा

अगर आप SBI के रेगुलर सेविंग्स बैंक अकाउंट होल्‍डर हैं तो महानगरों में आपको 8 फ्री ATM ट्रांजैक्‍शंस की सुविधा प्रति महीने मिलती है. इसमें 5 ट्रांजैक्‍शंस SBI ATM और 3 ट्रांजैक्‍शंस दूसरे बैंकों के ATM से किए जा सकते हैं. वहीं, नॉन-मेट्रो के खाता धारकों के लिए यह सीमा 10 फ्री ट्रांजैक्‍शंस (5 SBI और 5 दूसरे बैंक के ATM से) प्रति महीने की है. फ्री ट्रांजैक्‍शंस के अलावा अगर आप ATM का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको 5 रुपये (GST अतिरिक्‍त) से लेकर 20 रुपये (GST अतिरिक्‍त) का चार्ज देना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here