SBI में खाता है तो हो जाएं अलर्ट, 1 दिसंबर से बंद हो जाएंगी ये 4 जरूरी सर्विस-

0
538

 

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अगर आपका खाता है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। बैंक 1 दिसंबर से अपनी 4 जरूरी सेवाएं बंद करने जा रहा है। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं, तो 1 दिसंबर के बाद इन सेवाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे। कुछ सेवाओं का इस्तेमाल आप बैंक की शर्तों को पूरा करने के बाद कर पाएंगे।

दरअसल, बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी में कहा गया है कि 1 दिसंबर के बाद वह अपनी सेवाओं को बंद करने जा रहा है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर मिली जानकारी के मुताबिक, अगर आप इंटरनेट बैंकिंग, पेंशन खाताधारक, लाइफ सर्टिफिकेट और SBI वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो 1 दिसंबर के बाद इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

आइए जानते हैं 1 दिसंबर से SBI की कौन सी सेवाएं बंद होने जा रही हैं.

1. ब्लॉक होगी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस

बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि अपना मोबाइल नंबर 1 दिसंबर तक बैंक के साथ रजिस्टर करवा लें। बैंक ने कहा है कि अगर आप 1 दिसंबर, 2018 तक यह काम नहीं निपटाते हैं तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आप बतौर खाताधारक अन्य सेवाओं का लाभ तो उठा पाएंगे, लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

2. SBI वॉलेट भी होगा बंद

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपना सबसे लोकप्रिय और अहम मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को बंद करने जा रहा है। 30 नवंबर से इसे पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. SBI ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को सूचना जारी कर दी है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वह 30 नवंबर तक वॉलेट में बचा अपना पैसा निकाल लें. SBI ने मोबाइल वॉलेट Buddy की शुरुआत अगस्त 2015 में शुरू की थी। इसे एक साथ 13 भाषाओं में लॉन्च किया गया था। SBI Buddy की जगह अब SBI YONO को मोबाइल वॉलेट की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। YONO में SBI Buddy के मुकाबले ज्यादा फीचर्स हैं।

[su_heading]Note : भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों के लिए लाया खास स्कीम, ऐसे लें लोन तो मिलेगी ब्याज में भारी छूट- [/su_heading]

3. रुक सकती है पेंशन

SBI पेंशनधारकों को 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना है। अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने पर ही आपकी पेंशन को रिलीज किया जाएगा। लाइफ सर्टिफिकेट नहीं देने वाले लोगों की 30 नवंबर के बाद पेंशन रोक दी जाएगी। हालांकि, उसके बाद SBI किन शर्तों पर पेंशन जारी करेगा, यह स्पष्ट नहीं है।

4. पेंशन पर लोन स्कीम होगी बंद

पेंशनधारकों के लिए एक और खबर है, जिन लोगों की पेंशन SBI के खाते में आती है, उनके लिए बैंक की तरफ से शुरू की गई लोन स्कीम बंद होने जा रही है. बैंक ने फेस्टिव सीजन में पेंशनधारकों के लिए लोन की शुरुआत की थी। इस स्कीम में पेंशनर्स को बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के लोन मिल रहा था। लेकिन 30 नवंबर को SBI ये स्कीम बंद कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here