RBI जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट, नए 20 रुपये नोट की खासियत ?

0
195

RBI जल्द ही इस फीचर्स के साथ 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा, सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी एक दस्तावेज में इसकी जानकारी दी गई है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही एडिशनल फीचर्स के साथ 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा. सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी एक दस्तावेज में इसकी जानकारी दी गई है। आरबीआई पहले ही 10, 50, 100, 200 और 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है। नंवबर 2016 के बाद से महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत नए फीचर्स के साथ नए कलर पैटर्न में नोट जारी किए गए हैं। इनका साइज और डिजाइन पहले के नोटों के मुकाबले बिल्कुल अलग है। हालांकि, नए नोट आने से पुराने नोट भी चलन में रहेंगे।

20 रुपए के कितने फीसदी नोट हैं

आरबीआई के डाटा के मुताबिक, 31 मार्च 2016 तक 20 रुपए के 492 करोड़ नोट सर्कुलेशन में थे, वहीं, मार्च 2018 तक इनकी संख्या बढ़कर 1000 करोड़ हो गई, मार्च 2018 के अंत तक सर्कुलेशन में कुल करेंसी के 9.8 फीसदी नोट 20 रुपए के हैं।

[su_highlight background=”#fff407″]कामकाजी महिलाओं के लिए खास तोफा ये बैंक दे रहे है खास ऑफर ![/su_highlight]

नंबर पैनल में होगा अंग्रेजी अक्षर ‘एस’

रिजर्व बैंक के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन नए नोट के नंबर पैनल में अंग्रेजी का अक्षर ‘एस’ होगा, नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होंगे, केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस नोट का डिजाइन पूर्व में इसी श्रृंखला में जारी 20 रुपये के नोट के समान होगा।

20 रुपए नए नोट पर होगा ये तस्वीर

20 रुपए के नए नोट पर भी ऐतिहासिक इमारत का फोटो लगा होगा. सूत्रों की मानें तो 20 रुपए के नए नोट पर यूनेस्को की ओर से विश्व घरोहर के रूप में प्रचलित महाराष्ट्र की अजंता की गुफाओं का फोटो होगा, नया नोट पुराने नोट के मुकाबले करीब 20 फीसदी छोटा होगा, 20 रुपए का नया नोट भी नोटबंदी के बाद जारी किए गए आधुनिक सुरक्षा फीचर्स के साथ तैयार किया गया है, 20 रुपए के नए नोट में पुराने के मुकाबले मुख्य बदलाव रंग और स्मारक का ही है।

नोट पर और क्या-क्या होगा

नोटों पर अंकित “20”, आरबीआई सील, महात्मा गांधी की तस्वीर, आरबीआई लेजेंड, गारंटी और प्रोमिस क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, अशोका पिलर जो अब तक हीथ्रेटो में मुद्रित होते थे, अब वे इंटैगलिओ में ऑफसेट प्रिटिंटेड होंगे। बैंक नोट में बाएं तरह बना हुआ वर्गाकार इंडेटिफिकेशन मार्क हटा दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here