SBI में बिना KYC के खोल सकते हैं जीरो बैलेंस खाता, बस करना होगा ये काम

0
120

एसबीआई का स्मॉल अकाउंट वह भी खोल सकता है जिसके पास कोई वैध केवाईसी दस्तावेज नहीं है. हां उसकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

इस अकाउंट के तहत आप महीने में कुल 4 ट्रांजेक्शन कर पाएंगे. SKS

आप देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में भी जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि यह खाता बिना किसी वैध केवाईसी के भी खोला जा सकता है। आमतौर पर बैंक कोई भी अकाउंट खोलने से पहले केवाईसी प्रक्रिया का सख्ती से पालन करते हैं। वैसे एसबीआई का स्मॉल अकाउंट वह भी खोल सकता है जिसके पास कोई वैध केवाईसी दस्तावेज नहीं है। हां उसकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें।

अकाउंट खोलने के लिए ये होता है करना

एसबीआई का स्मॉल अकाउंट खोलने के लिए आपको सेल्फ अटेस्टेड (स्वयं सत्यापित) फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान संबंधित बैंक अधिकारी के समक्ष देना होता है। 

न्यूनतम (Minimum) बैलेंस

आप इस स्मॉल अकाउंट में जीरो बैलेंस रख सकते हैं, लेकिन अधिकतम बैलेंस 50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सर्विस चार्ज

एसबीआई इस अकाउंट के बदले बेसिक रुपे एटीएम या डेबिट कार्ड खाताधारक को जारी करता है, कोई वार्षिक शुल्क नहीं देना होता है। पैसे के लेन-देन NEFT/RTGS और अन्य माध्यमों से करना, सरकार की तरफ से जारी चेक पर कोई शुल्क नहीं देना होता है, अगर आप अपना यह अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो उस समय भी आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here