इंदिरा नूई बन सकती हैं, वर्ल्ड बैंक की नई प्रमुख

0
158

63 वर्षीय नूई ने पिछले साल अगस्त महीने में ही बतौर पेप्सिको प्रमुख इस्तीफा दे दिया था.

कोल्ड ड्रिंक्स और फूड सेक्टर की दिग्गज कंपनी पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई को वर्ल्ड बैंक का प्रमुख बनाए जाने पर व्हाइट हाउस विचार कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह जानकारी सामने आई है।

63 वर्षीय नूई ने पिछले साल अगस्त महीने में ही बतौर पेप्सिको प्रमुख इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने करीब 12 वर्ष तक पेप्सिको की कमान संभाली थी। नूई के नाम को इवांका का समर्थन प्राप्त है जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी हैं और वो उम्मीदवारों के नामों के चयन में अहम भूमिका निभा रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग इस पूरी प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं इनके मुताबिक वर्ल्ड बैंक के सर्वोच्च पद के लिए चयन प्रक्रिया अभी अपने प्रारंभिक चरण में है और शुरुआती तौर पर आगे चल रहे एवं प्रबल उम्मीदवार अक्सर रडार से बाहर चले जाते हैं या फिर वो अमेरिकी राष्ट्रपति के अंतिम चयन से पहले ही खारिज कर दिए जाते हैं।

हालांकि यह बात पूरी तरह से अस्पष्ट है कि अगर ट्रंप प्रशासन की ओर से नूई के नाम को चुना जाता है तो क्या नूई अपनी उम्मीदवारी को स्वीकार करेंगी। अमेरिका की प्रथम बेटी ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि उन्होंने नूई को बतौर मेंटर एवं प्रेरणा देने वाला पाया है उन्होंने उनके नाम को वर्ल्ड बैंक के उत्तराधिकारी के रुप में आगे बढ़ाया है।

[su_carousel source=”posts: recent” limit=”7″ link=”post” target=”blank” scroll=”2″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here