आईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी ने लॉन्च की नई स्कीम,

0
41

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी ने नई स्कीम लांच की हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपर्चुनिटिज़ फंड के नाम वाले इस स्कीम में वही लोग निवेश कर सकते है जो औसत से अधिक जोखिम ले सकते हैं, और बाजार की अस्थिरता को नजरअंदाज कर सकते हैं। यह न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) निवेश के लिए 26 दिसंबर को खुल गया है। यह ओपन – एंडेड एक्टिविटी म्यूचुअल फंड स्कीम है. इस स्कीम में एकमुश्त या सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) के जरिये निवेश किया जा सकता है।  

क्या है एनएफओ ?

एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है। इसके जरिये कोई म्युचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटती है।

क्या होता है ओपन – एंडेड फंड ?

आपको बता दे की एक म्युचुअल फंड योजना को उसकी आधार पर ओपन या क्लोज्ड – अन्डेड योजना के रूप वर्गीकृत किया जा सकता है। एक निवेशक के रूप में आप इन दोनों में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं. ओपन अन्डेड फंड या स्कीम का मतलब हैं कभी भी जरुरत के हिसाब से यूनिट को खरीद या बेच सकते है। इस तरह की योजना की निस्चित अवधि नहीं होती है। बाजार में भी क्लोज़ एंडेड फण्ड की तुलना में ओपन एंडेड फंड ज्यादा है। जब बाजार में ओपन एंडेड फंड़ उपलब्ध है तो निवेशकों को बड़े पैमानें पर निवेश के मोके मिलते हैं।

हाल में आई मीडिया रपोट के मुताबिक रिटेल निवेशक लगातार म्युचुअल फंड में निवेश कर रहे है। इस वित्तवर्ष के शुरुआती 8 महीनों में 95 लाख नए फोलियों संख्या 6.5 करोड़ तक पहुंच गई हैं। सेबी के आंकड़ों के मुताबिक फ़िलहाल 42 म्युचुअल फण्ड कंपनियां हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here