HDFC बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, नहीं कर पाएंगे नए मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल

0
131

बैंक ने भी फिलहाल इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया है. नए वर्जन के डाउन होने से बैंकिंग ट्रांजेक्शन में काफी कमी आई है.

HDFC बैंक का नया मोबाइल बैंकिंग ऐप हुआ बंद।

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC का मोबाइल बैंकिंग ऐप क्रैश हो गया है. यह वही ऐप है, जिसे बैंक ने अपडेट किया था. 27 नवंबर को इसे लॉन्च किया गया था. यह पुराने वर्जन के मुकाबले ज्यादा अपडेटेड है. लेकिन, पिछले 24 घंटे से यह काम नहीं कर रहा है. लगातार ग्राहक इसकी शिकायत बैंक और सोशल मीडिया पर कर रहे हैं.

बैंक ने भी फिलहाल इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया है. नए वर्जन के डाउन होने से बैंकिंग ट्रांजेक्शन में काफी कमी आई है. इसलिए बैंक ग्राहकों के लिए पुराने वर्जन को दोबारा शुरू कर रहा है. बैंक से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नए वर्जन में जबतक सुधार नहीं होता तब तक के लिए पुराने वर्जन को ही लॉन्च किया जाएगा. इसके मंगलवार से शुरू होने की उम्मीद है.

लॉन्च के एक हफ्ते बाद ही हुआ क्रैश

HDFC बैंक ने अपने नए मोबाइल बैंकिंग ऐप को 27 नवंबर को लॉन्च किया था. बैंक के डिजिटल बैंकिंग के कंट्री हेड नितिन चुघ का दावा है कि इस ऐप को 5 करोड़ लोग इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, लॉन्चिंग के एक हफ्ते बाद ही ऐप क्रैश कर गया. बताया जा रहा है कि ऐप के सर्वर पर अतिरिक्त लोड बढ़ने से ऐप क्रैश हुआ है.

पुराना वर्जन ही होगा शुरू

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नए वर्जन के शुरू होने तक बैंक पुराने वर्जन को ही चालू कर सकता है. हालांकि, सूत्रों की मानें तो मंगलवार से बैंक का ऐप दोबारा शुरू हो जाएगा और ग्राहक इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. 

क्यों आई दिक्कत

बैंक अधिकारियों का कहना है कि सर्वर पर अतिरिक्त लोड आने से सर्वर डाउन हुआ है. बैंक की टेक्नीकल टीम इस पर काम कर रही है. जल्द ही ऐप और नेटबैंकिंग सेवा को अपडेट कर लिया जाएगा. बैंक का कहना है कि अगर ग्राहक मोबाइल ऐप और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो फोन बैंकिंग और मिस्ड कॉल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. फंड ट्रांसफर के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है.

pic.twitter.com/oMDwKU2w8K[su_button url=”http://www.sabkuchhsikho.com/how-to-earn-100-daily-to-reads-news-%F0%9F%93%B0-html/” style=”3d” onclick=”http://www.sabkuchhsikho.com/how-to-earn-100-daily-to-reads-news-%F0%9F%93%B0-html/”]Click Here — HDFC Bank (@HDFCBank_Cares)[/su_button]

फिलहाल नहीं चलेगा नया वर्जन

बैंक ने फिलहाल नए बैंकिंग ऐप को ठंडे बस्ते में डाल दिया है. सूत्रों के मुताबिक बैंक ग्राहकों को हो रही परेशानी को देखते हुए फिलहाल पुराना मोबाइल बैंकिंग ऐप ही शुरू कर रही है. एचडीएफसी बैंक का हिंदी ऐप चालू है. एचडीएफसी बैंक के ऐप स्टोर से ऐप हाटने के कारण लोग बैंक का मोबाइल ऐप उपयोग नहीं कर पा रहे हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here