You are here
Home > Hacking > Hacking क्या है ? Hacking की पूरी जानकारी हिंदी में।।

Hacking क्या है ? Hacking की पूरी जानकारी हिंदी में।।

आज कल इंटरनेट के विस्तार दुनिया में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है, और इसके साथ-साथ इसके अच्छे और बुरे feature भी बढ़ते जा रहे है जिनमे से एक हैकिंग भी है। हैकिंग दुनिया में काफी पोपुलर है और लोगो की रूची हैकिंग के तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लेकिन आपको इसके बारे में डिटेल नॉलेज न के बराबर ही होगी। यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे सवालों के जवाब देने वाला हूँ जो हैकिंग सीखते समय आप लोगो के दिमाग में आते रहते है।

लेख-सूची (Table of Contents)

    • Hacking क्या है ?
    • Types of Hackers
    • Hacking कैसे सीखे 
  • Best Way To Learn Hacking for Beginners (Hindi)?
    • Step-1 : Basic से Start करे
    • Step-2: Hacking सीखने के लिए अच्छे Source का चयन करे
    • Step-3:  Programming लैंग्वेज सीखे
    • Steps-4: Linux सॉफ्टवेयर को जाने
  • Top 5 Institute List To Learn Hacking In Delhi
  • LEARN HACKING By Video Courses

Hacking क्या हैं ?

Computer Hacking एक ऐसा process है,जिससे Hacker कही दूर बैठे ही आपके मोबाइल, कंप्यूटर या वेबसाइट का सारा डेटा copy, paste या delete कर सकते है या फिर आपके सोशल मीडिया (Email, Facebook, Instagram, Twitter) को hack करके आपकी सारी प्राइवेट information चुरा या Delete कर सकता है, अब यदि हैकर आपके अकाउंट को log in करता है तो उसके पास आपके अकाउंट का पुरा अधिकार होगा। और फिर चाहे वो आपके प्रोफाइल है गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इस काम को ही Hacking कहते है। और जो भी इस काम को अंजाम देता है उसे Hacker बोलते है। लेकिन ध्यान रहे की hacking सिर्फ security तोड़ने के लिए नहीं बल्कि security मजबूत करने के लिए भी होती है।

Types Of Hackers 

ऐसे में hacker कई प्रकार के होते है, कुछ अच्छे तो कुछ बुरे और कुछ तो इनमे से दोनों ही होते है। लेकिन इनमे से main 3 प्रकार के होते है।

  • White Hat Hacker – इसको हम अच्छे hackers बोल सकते है, White hat hackers अपनी skill का यूज़ दुसरो people and company की safety के लिए करता है। इसको हम security expert and Ethical hackrs के रूप में जानते है। ये लोग companies में काम करते है और इन लोगो को sneakers के नाम से भी जाना जाता है।
  • Black Hat Hacker – Black hat hackers को हम Crackers के रूप में भी जानते है, यह अपने skill का use करके illegal काम करते है (जैसे – account hacking,online phishing attack etc.)
  • Gray Hat Hacker – Grey hat hacker, black and white hat hackers से मिलकर बने  है, ये कुछ टाइम अच्छे काम करते है और कुछ समय illegal काम। इन्हे Grey Hat hackers कहा जाता है।

Hacking कैसे सीके ?

Hacking के प्रति interest होना बहुत जरुरी है। Hacking सीखने का best तरीका यही है की उसके बारे में अभी से basic सीखना start करदे।  hacking सीखने के लिए बहुत से book भी available है। but hacking सीखना start करने से पहले computer programming और security network के बारे में basic knowledge जरूर होनी चाहिए। इसके लिए internet ही सबसे अच्छा source है। यदि आपको Hacking सीखनी है तो आप किसी institute से course या Diploma कर सकते है जहाँ आपको आपको ये सारी चीजे सिखाई जाएँगी।

इन्हें भी पढ़े:- Top 10 Best Hacking Ebooks Download In PDF ||

Best Way To Learn Hacking for Beginners (Hindi)?

यदि आप भी Hacking सीखना चाहते है तो निचे  दिए गए है Steps को Follow करके आप एक अच्छे हैकर बन सकते है।

Step-1 : Basic से Start करे

Beginner के लिए, जिसे hacking के बारे में कुछ पता नहीं होता।  उसके लिए ज्यादा better होता है की starting basic से करे।  Direct hacking सीखने के जगह आपको बेसिक्स जानकारियां like security network, virus, ports, firewalls, common network protocols like IP address, HTTP, FTP, DNS, SMTP, Dos Command, etc के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

Step-2: Hacking सीखने के लिए अच्छे Source का चयन करे

यदि आपको हैकिंग के बारे अच्छी जानकारी है तो,बहुत से ऐसे books है जो आपको latest vulnerabilities के बारे में टेक्निकल इनफार्मेशन देते है and उसको exploit करने के possible रास्ते भी बताते है. Beginner के लिए एक अच्छा source find करना मुश्किल होता है जो hacking को basic से सिखाए। Hacking Secrets Exposed एक beginner के लिए बहुत अच्छा book है, ये beginner को बिना किसी previous knowledge के hacking सिखाता है और इसका step follow करना भी बहुत आसान है। इस बुक बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी official website को follow कर सकते है।

Tips – SabKuchhSikho.com की हेल्प से आप hacking सिख सकते है, क्यूंकि आने वाले articles में हम hacking से related article पोस्ट करेंगे.

Step-3:  Programming लैंग्वेज सीखे 

यदि आप hacking के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते है तो, programming एक ऐसा चीज है जिसे आप skip नहीं कर सकते।  भले ही आप easily hacking करने के लिए कुछ ready made tools का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन यह ज्यादा अच्छा होगा की आपको programming language like PHP and JavaScript के बारे में जानकारी हो। क्योंकि इससे आप अपना खुद का tool create कर सकते है and codes को exploit कर सकते है।

Step-4: Linux सॉफ्टवेयर को जाने

हैकिंग सिखने के लिए सबसे जरुरी चीज है हैकिंग टूल्स, एक हैकर का सबसे बड़ा हथियार होता है उसका हैकिंग टूल्स। हैकिंग टूल्स के बिना आप किसी तरह की हैकिंग नहीं कर सकते और आप हैकिंग टूल्स सिर्फ Linux Operating System में ही बना सकते है। आप Windows System में Hacking टूल्स नहीं बना सकते इसलिए आपको Linux का ज्ञान होना चाहिए।

Top 5 Institute List To Learn Hacking In Delhi 

  1. Ankita Fadia Certified Ethical Hacking Course
  2. Net Hub Institute
  3. Kyrion Digital Securities Ethical Hacking Courses
  4. Byte Code Cyber Securities
  5. Delhi Institute Of Computer Coures

LEARN HACKING By Video Courses

(For Beginners – 14 Days Video Course) Quick Hack Hacking Course (299Rs):
http://imojo.in/681ivb

(Best Hacking Course After Quick Hack) Tech Master Hacking Course(299Rs): http://imojo.in/9srl0c

For More Basic Knowledge By Video : https://za.gl/DMpI4

उम्मीद है दोस्तों आपने आज के इस पोस्ट में कुछ जरूर सीखा होगा, अगर आपको Hacking से related कोई भी problem हो तो आप मुझे comment के through पूछ सकते है। दोस्तों इस article को social media के साथ जरूर share करे। 

Ankush Kumar
Namaskar, I'm Ankush Kumar Author & Founder of the SabKuchhSikho.com & Ankuonline.co.in I'm also a Youtuber at youtube channel name (Anku Online), share knowledge related to Banking, Internet, Online, Extra Knowledge, etc, in Hindi languages.
https://www.sabkuchhsikho.com

2 thoughts on “Hacking क्या है ? Hacking की पूरी जानकारी हिंदी में।।

Leave a Reply

Top
Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE