Home Information Boycott China: चाइना की ये चीज़े भारत मे सबसे ज्यादा चलती हैं

Boycott China: चाइना की ये चीज़े भारत मे सबसे ज्यादा चलती हैं

0

भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश को मेक इन इंडिया बनाने के लिए विषेस ध्यान किया हैं। आज भारत मे बहुत सी कॉमपंनिया हर समान बनाती है फिर भी हम चीन के समान को बढ़ावा देते हैं, जैसे आज के दौर में लोग विदेशी मोबाइल कंपनियों को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं. भारत में स्मार्टफोन यूजर्स का दौर बहुत तेजी से बढ़ा है और आगे भी बढ़ता जायेगा. लेकिन अब तक भारत में भारतीय मोबाइल कंपनियां इतनी अधिक विकसित नहीं हो पाई हैं, जितनी अन्य देशों की कंपनियां भारत में विकसित हुई हैं.

इन दिनों चीन एवं भारत के बीच चल रही तनातनी के कारण पूरे देश में चीनी उत्पादों एवं कंपनियों को बॉयकॉट करने की बात कहीं जा रही है. किन्तु भारत में चीन की बहुत से ऐसी चीज़े हैं जो बहुत अधिक विकसित हैं, जिसे लोगों को चीनी उत्पादों को एवं कंपनियां को त्यागना होगा.

त्यागने की बात आने पर काफी लोगो का सवाल होता हैं कि अगर हम इसे छोड़दे तो उसके समान में किया इस्तेमाल करे। पहला चीन का hadware को छोड़ना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं, लेकिन उससे पहले लोगों को ये 10 मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन को छोड़ना होगा जिसे चीन द्वारा निर्मित किया जाता है. उसके बाद हमें फ़ोन में यूज़ करने वाले एप्पलीकेशन को त्यागना होगा। चीन की ये 10 मोबाइल कंपनियां और 52 Application कौन सी हैं इसकी सूची हम यहाँ प्रदर्शित करने जा रहे हैं –

चीन की 10 मोबाइल कंपनिया जी भारत मे धूम मचाती हैं- Chinese Smartphones List

  1. Xiaomi (Mi): शाओमी चीन की कंपनी हैं और ये इंडिया में पूरी तरह से विकसित हैं, आप मे से काफी लोगो पास या आपके फैमिली में से कोई भी इसका फ़ोन इस्तेमाल करता होगा। हालांकि Xiaomi/Redmi इंडिया में सन 2014 में आया था। इसके सबसे ज्यादा बिकने वाले फ़ोन है, Redmi Note4, Note7/7Pro. अभी इसे भारत में काफी अधिक पसंद किया जा रहा है.
  2. Vivo: ये भी चीन का माल है और भारत मे Vivo India Best Camera Smartphone के नाम से प्रसिद्ध हैं। इस कंपनी के मोबाइल फोन अधिकतर लोग उपयोग करते हैं. चीन की इस कंपनी का निर्माण कार्य भारत के ग्रेटर नॉएडा शहर में किया जाता है. यह आईपीएल की स्पोंसर कंपनी भी है. विवो के स्मार्टफोन V15/Pro, V9, V9 Youth एवं Y91 ऐसे मॉडल हैं जिसे भारत के मध्यम वर्ग के लोग काफी ज्यादा खरीदते हैं. पिछले कुछ सालों में देखने को मिला हैं, कि विवो एवं ओप्पो के स्मार्टफोन भारत के स्मार्टफोन बाजार में सबसे ज्यादा पसंद किए गये हैं. यह सब इसके सेल्फी मोड के कारण हैं.
  3. Oppo: ये ओप्पो के स्मार्टफोन में सबसे अच्छी कैमरा क्वालिटी होती है जिसके कारण यह भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं. चीन में निर्मित होने वाले ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन का निर्माण अब भारत में हो रहा हैं. इसकी फैक्ट्री भारत के उत्तरप्रदेश में स्थित नोएडा में है. इस कंपनी के स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग का कार्य ग्रेटर नोएडा में भी शुरू किया जाने वाला है. इस कंपनी के सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल A12, F1/F5/F11, A31, Reno2, A5s, आदि हैं।
  4. Huawie: चीन की इस कंपनी के स्मार्टफोन को भारत के तमिलनाडु के चेन्नई में बनाया जाता है. बैंगलुरु में इसका रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेण्टर भी खोला गया है. इस कंपनी के प्रमुख मॉडल में Y9/Y9 Prime एवं P40, P30 Pro, Mate20 Pro आदि हैं. यह कंपनी काफी पुरानी हैं, 80 के दशक में जब दूरसंचार उपकरणों का निर्माण किया गया था, तब यह कंपनी शुरू हुई और तभी से यह दुनिया के कई देशों में विकसित हो गई.
  5. OnePlus: वन प्लस चीन की कंपनी हैं जोकि भारत में वन प्लस इंडिया के नाम से विकसित हैं. इसके स्मार्टफोन का निर्माण भी भारत के उत्तरप्रदेश के नोएडा शहर में किया जाता है. यह कंपनी खास बात यह हैं कि ये ओप्पो के मोबाइल फोन भी बनाती है. इस कंपनी के पसंदीदा मॉडल्स में OnePlus5T, OnePlus5, 8,8T आदि शामिल है. यह एंड्राइड का सबसे लेटेस्ट वर्शन सबसे तेजी से अपडेट करने के लिए जानी जाती है. यह ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करती है. और फ्लैगशिप मॉडल भी बनाती है.
  6. Lenovo: चीन की लेनोवो मोबाइल कंपनी काफी प्रचलित मोबइल कंपनियों में से हैं. यह यहाँ की एक ऐसी मल्टीनेशनल कंपनी हैं जिसे बनाने वाला हेडक्वार्टर न सिर्फ चीन के बीजिंग में हैं बल्कि यह अमेरिका के दक्षिण कैरोलीना में भी स्थित है. यह कंपनी मोबाइल फोन के साथ ही कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी बनाती है. सन 2014 में मोटोरोला को लेनेवो कंपनी ने ख़रीदा, और खुद ही स्मार्टफोन एवं अन्य चीजें बनाने लगी. भारत के तमिलनाडु के चेन्नई के पास में श्रीपेरुं बुदूर में ये दोनों की कंपनी के स्मार्टफोन का निर्माण होता हैं. लेनोवो के ‘के’ एवं ‘पी’ सीरीज और मोटोरोला की ‘ज़े’, ‘एक्स’, ‘ई’ और ‘जी’ सीरीज के स्मार्टफोन भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं, और इन्हीं का निर्माण तमिलनाडु के चेन्नई में किया जाता हैं।
  7. Gionee: चीन में स्थित एक शहर जिसका नाम गुआंगडोंग हैं, गुआंगडोंग में चीन की जियोनी नाम की मोबाइल कंपनी की शुरुआत हुई, और फिर यह धीरे – धीरे भारतीय बाजार में अपना पैर जमाने लगी. इस कंपनी के स्मार्टफोन भारत के हरियाणा के फरीदाबाद में बनाये जाने लग गये. इस कंपनी के स्मार्टफोन के मॉडल M7 Power, X1 और A1 आदि है. इस कंपनी के भारत में ब्रांड एम्बेसडर अभिनेत्री आलिया भट्ट एवं क्रिकेटर कप्तान विराट कोहली हैं.
  8. Infinix: यह कंपनी एक हाँगकाँग-आधारित स्मार्टफोन निर्माता है। कंपनी का दावा है कि चीन में विनिर्माण केंद्रों के साथ, फ्रांस और कोरिया के बीच अनुसंधान और विकास केंद्रों का फैलाव है। कंपनी ऐसे स्मार्टफोन बनाती है जो एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम चलाते हैं। इसकी स्थापना 2013 में हुई थी। इस कंपनी के सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन मॉडल Zero5, Note4/Note5, Hot9, Hot S3, हैं, और ये इंडिया में काफी प्रचिलित भी है।
  9. CoolPad: आपने वीडियोकॉन का नाम तो सुना होगा ही इसीके साथ चीन की कूलपैड कंपनी ने अपने शेयर साझा कर इसकी पार्टनर बन गई. जिसके बाद कूलपैड कंपनी के फोन भारत में भी बनना शुरू हो गए. इस कंपनी के फोन का निर्माण महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित की एक फैक्ट्री में किया जा रहा है. कूलपैड कंपनी के स्मार्टफोन लोगों द्वारा काफी खरीदे जाते हैं. इनमें पसंदीदा मॉडल्स में कूलपैड coolplay6, coolplay1 और coolpad Note4 आदि शामिल है

  • ZTI: यह कंपनी न सिर्फ स्मार्टफोन के साथ साथ दूरसंचार के अन्य उपकरणों को बनाने का कार्य भी करती है. इस कंपनी के प्रोडक्ट का निर्माण भारत में दिल्ली के गुडगांव में होता है. इस कंपनी के स्मार्टफोन के मॉडल जोकि भारत में बिकते हैं वे हैं जेडटीई Action7, blade V7, Z Max आदि हैं।

52 चीन के एप्लीकेशन जिनके हम शिकार हैं।

  1. TikTok
  2. Vault-Hide
  3. Vigo Video
  4. Bigo Live
  5. Weibo
  6. WeChat
  7. SHAREit
  8. Uc News
  9. UC Browser
  10. BeautyPlus
  11. Xender
  12. ClubFactory
  13. Helo
  14. LIKE
  15. Kwai
  16. ROMWE
  17. SHEIN
  18. NewsDog
  19. Photo Wonder
  20. APUS Browser
  21. VivaVideo- QU Video
  22. Perfect Corp
  23. CM Browser
  24. Virus Cleaner (Hi Security Lab)
  25. Mi Community
  26. DU recorder
  27. YouCam Makeup
  28. Mi Store
  29. 360 Security
  30. DU Battery Saver
  31. DU Browser
  32. DU Cleaner
  33. DU Privacy
  34. Clean Master – Cheetah
  35. CacheClear DU apps studio
  36. Baidu Translate
  37. Baidu Map
  38. Wonder Camera
  39. ES File Explorer
  40. QQ International
  41. QQ Launcher
  42. QQ Security Centre
  43. QQ Player
  44. QQ Music
  45. QQ Mail
  46. QQ NewsFeed
  47. WeSync
  48. SelfieCity
  49. Clash of Kings
  50. Mail Master,
  51. Mi Video call – Xiaomi
  52. Parallel Space
  53. Sweet Selfie
  54. V-fly Status Video
  55. Mobile Legends
  56. Hago Play with new Friends
  57. Photo Wonder
  58. U Video

Chinese गेम्स जो भारत मे खेले जाते हैं – Chinese Games In India

  1. PUBG Mobile
  2. PUBG Mobile Lite
  3. Rise of Kingdom Lost Crusade
  4. Mobile Legends
  5. Mafia City
  6. RULES OF SURVIVAL
  7. Stick Fight: The Game Mobile
  8. Knives Out
  9. Game of Sultan
  10. Clash of Kings
  11. Clash of Kings: The West
  12. Clash of Queens
  13. Chief Almighty
  14. Zombie World SLG 3D
  15. Heroes War
  16. Clash of Clans
  17. Clash Royale
  18. Carrom Pool
  19. Mini Militia – Doodle Army 2
  20. 8 Ball Pool
  21. Football Strike
  22. Golf Battle
  23. Archery King
  24. Rail Rush
  25. Bowmasters
  26. Flip Skater
  27. 8 Ball Pool Trickshots
  28. LifeAfter
  29. Boom Beach
  30. Brawl Stars
  31. Hay Day
  32. Battle of Empires

इन्हें Uninstall करके किया करें।

में तो आपसे कहूँगा अगर आप इनमें से किसी का इस्तेमाल करते हैं तो उसे अभी के अभी उसे uninstall करो. इसके जगह आप इसका alternet ऐप्प का इस्तेमाल करे।

उदाहरण मानलो आज तक आप Shareit का इस्तेमाल करते थे, इसे uninstall करने के बाद आपको किसी अगर आप आज कल के फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऐप्प की भी जरूरत नहीं अगर आप Realme का फ़ोन चलाते हैं तो Realme Share की इस्तेमाल करें। या फिर Google File का इस्तेमाल करें।

हम एक साथ चीन के सभी कुछ नही त्याग सकते पर ह अगर धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे तो हमारा देश में सब कुछ मेड़ इन इंडिया होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here