Whatsapp पर इन 2 बैंकों ने शुरू की बैंकिंग सेवाएं, दूर होंगी डेबिट/क्रेडिट कार्ड की दिक्‍कतें

2
146

2 बैंकों ने कहा है कि उनके ग्राहक सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

बैंक ने ग्राहकों को सूचना भेजकर कहा है कि बैंक खाते, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी उनकी समस्‍याओं का हल व्हाट्सएप के जरिए किया जाएगा – SKS

कोटक महिंद्रा बैंक और सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक ने कहा है कि उनके ग्राहक सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं. ये दोनों बैंक व्‍हाट्सएप पर अपने ग्राहकों की क्‍वेरी सॉल्‍व कर रहे हैं. ये क्‍वेरी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से संबंधित हैं. 

कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों को सूचना भेजकर कहा है कि बैंक खाते, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी उनकी समस्‍याओं का हल व्हाट्सएप के जरिए किया जाएगा. वहीं सारस्‍वत को-ऑपरेटिव बैंक ने कहा कि इस एप पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध कराने वाला वह पहला को-ऑपरेटिव बैंक है.

व्हाट्सएप शुरू करेगा पेमेंट बैंक

व्हाट्सएप अपने पेमेंट बैंक को जल्‍द शुरू कर सकता है. इस संबंध में कंपनी प्रमुख ने अपने सभी भारतीय उपभोक्ताओं के लिए भुगतान सेवा शुरुआत की औपचारिक अनुमति के वास्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को पत्र लिखा है. देश में व्हाट्सएप के कुल 20 करोड़ उपभोक्ता हैं.

10 लाख यूजर जुड़े हैं पेमेंट बैंक से

मैसेजिंग एप ने करीब 10 लाख उपभोक्ताओं के साथ भुगतान सेवा का परीक्षण किया था. हालांकि उसके कई महीने बीत जाने पर भी उसे यह सेवा शुरू करने के लिए उसे नियामक से मंजूरी नहीं नहीं मिली है. लोकप्रिय एप करीब दो साल से भुगतान सुविधा की अपनी योजना को लेकर सरकार से संपर्क में है. वहीं उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी गूगल अपनी भुगतान सेवाओं को आगे बढ़ा चुकी है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here