You are here
Home > Banking > ICICI PayLater क्या हैं, कैसे मिलेगा Instant Credit?

ICICI PayLater क्या हैं, कैसे मिलेगा Instant Credit?

अगर आपके पास ICICI Bank अकाउंट है तो आप बैंक की तरफ से Instant Credit Loan पा सकते हैं, जी बिलकुल इस सुविधा का नाम है – ICICI PayLater 

इस PayLater Account में आपको एक निर्धारित Amount मिलेगी जो की आप Online/Offline ख़रीदारी के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आपको ICICI PayLater क्या हैं और ये कैसे काम करता नहीं पता तो कोई नहीं आज से और अभी जान लेंगे। 

ICICI PayLater क्या हैं?

PayLater एक क्रेडिट कार्ड की तरह Digital Product है। इसमें जो credit यानि की एक तरह का Loan आपको मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप खरीददारी में कर सकते हैं और 45 दिन के अंदर आप इस्तेमाल की गइ रकम को चूका देते हैं तो आपको कोई भी ब्याज नहीं देना होगा, बस जितना खर्च किया है उतना पैसा ही वापस देना पड़ेगा। 

इस PayLater Account के जरिये जो भी Credit (10000 से 25000) आपको मिलेगा उस पैसे का इस्तेमाल आप Online Payment के लिए कर सकते हैं। जैसे की आप कोई भी चीज Online Buy करते हैं उस समय PayLater Balance से पेमेंट करने  के लिए आपको ICICI PayLater का विकल्प चयन करना होगा। 

एक चीज और आपको बता दें की PayLater का पैसा आप किसी और बैंक में ट्रांसफर नहीं कर सकते। इसका इस्तेमाल सिर्फ आप Online Payment  के लिए कर सकते हैं।

यही नहीं, आप इस्तेमाल की गई राशि(Amount) को UPI (Unified Payment Interface) के माध्यम से भी जमा कर सकते है, इसके लिए आपको PayLater Account में अपनी UPI Id create करनी होगी।

ICICI PayLater Credit कैसे प्राप्त करें?

आपको बता दे की ICICI PayLater की सुविधा केवल ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए हैं, और ये सिर्फ चुने गए ग्राहकों के लिए है। अगर आप इस सुविधा के लिए eligible हैं तो आप Net Banking, Mobile Banking और ICICI Pocket Application पर login करते समय PayLater Invite Popup Screen आपको दिखाई देगी। जहां से आप paylater account के लिए apply कर सकते हैं आपको तुरंत 10,000 से लेकर 25,000 तक की Instant क्रेडिट मिल जाएगी। 

1.ICICI iMobile Banking से Apply करें
  • अगर आप ICICI Mobile Banking App इस्तेमाल करते हैं तो जैसे ही आप Login करेंगे आपको PayLater Popup स्क्रीन दिखेगी, जहाँ आपको I’m Interested पर Click करना होगा। 

  • अगली स्क्रीन में आपको Terms & Conditions accept कर got it पर करें क्लिक करना है। 

  • अब आगे आपके अपनी Personal Detail भरनी है और अपना Debit Account select करना हैं, इसी Debit Account से Automatic आपकी इस्तेमाल की गई रकम चुकाई जाएगी।

  •  अब आपको Online Payment करने के लिए UPI ID create करना होगा। 

  • लो जी आपका PayLater Account तैयार है, और PayLater Loan amount आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगा। 

2. ICICI Pocket पर PayLater 

आप ICICI Pocket App पर भी PayLater के लिए apply कर सकते हैं और 10000 से लेकर 25000 instant क्रेडिट लोन प्राप्त कर सकते है। 

  • Pocket App पर जैसे ही आप login करेंगे तो यहाँ भी आपको PayLater का Popup दिखाई देगा जहाँ आपको Activate Now पर क्लिक करना हैं। 

  • आगे आपको Terms & Conditions accept कर got it पर करें क्लिक करना है। 

  • अगली स्क्रीन में आपको अपना Personal Details भरना हैं और ICICI Saving account को Debit अकाउंट के रूप में select करना हैं, इसी अकाउंट से आपका PayLater का बिल Automatic Pay होगा। 

  • अगले स्क्रीन में आप अपना व्पा यानि की UPI ID बना सकते हैं जिसके जरिये आप Online Bill Pay कर पाएंगे।

 

  • लीजिये पक PayLater Account तैयार हैं, आपके account में 10000 से लेकर 25000 तक की Instant Loan amount क्रेडिट हो जाएगी। 

3. ICICI PayLater नेट बैंकिंग के जरिये

आप अपनी ICICI नेट बैंकिंग  से भी PayLater के लिए apply कर सकते हैं। अगर आप Eligible होंगे तो आपको Popup screen show होगा, और ऊपर में बताये गए तरीके से Instant Credit प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ:

1: PayLater Amount कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं?

  • Answer: PayLater Amount का  इस्तेमाल आप Online Payment के लिए कर सकते हैं और offline भी स्टोर्स पे payment कर सकते हैं। एक तरह से credit card की तरह। 

2: PayLater Money कहाँ इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

  • Answer: PayLater Money को आप किसी ATM पर नहीं निकल सकते और ना ही आप किसी Bank Account में भेज सकते हैं। 

3. PayLater Amount की limit कितनी होगी?

  • Answer: 10000 से 25000 तक क्रेडिट मिलती हैं।

4: PayLater बिल कैसे भरे?

  • Answer: वैसे तो ये टाइम पे (30 days limit) आपके अकाउंट से Auto Pay हो जाता, अगर आप इससे टाइम से पहले Pay करना चाहते है तो UPI ID के माध्यम से पेमेंट कर सकते है। (UPI ID कैसे बनाए ये मने आपको उप्पर में बताया हैं)

5: PayLater में चार्ज कितना लगता है?

  • Answer: वैसे तो कोई चार्ज नहीं है, यदि आप सही समय पर बकाया राशि का भुगतान कर देते है, लेकिन जब आप इस्तेमाल की गई रकम समय पर नहीं चूकते है तो आपको Penalty Charge लग सकता है। 

Ankush Kumar
Namaskar, I'm Ankush Kumar Author & Founder of the SabKuchhSikho.com & Ankuonline.co.in I'm also a Youtuber at youtube channel name (Anku Online), share knowledge related to Banking, Internet, Online, Extra Knowledge, etc, in Hindi languages.
https://www.sabkuchhsikho.com

Leave a Reply

Top
Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE